Saturday, February 24, 2024
Homeরাজ্যविशाल हरियाणा बने और राजधानी दिल्ली - हुड्डा

विशाल हरियाणा बने और राजधानी दिल्ली – हुड्डा

चंडीगढ़/विपिन परमार

संविधान दिवस पर हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कांग्रेस ने राजधानी का मुद्दा उठाया. विधानसभा में नेता विपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने विशाल हरियाणा बनाने की मांग रख दी. इस बीच दिल्ली का भी जिक्र हुआ. हुड्डा ने कहा कि अगर विशाल हरियाणा की राजधानी दिल्ली होती तो प्रदेश का ज्यादा विकास हुआ होता. हुड्डा के इस बयान को बीजेपी ने आड़े हाथों लिया. राजधानी के रूप में दिल्ली का नाम आते ही गृह मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस की नीयत पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि अब कांग्रेस ने राजधानी चंडीगढ़ का मुद्दा ही छोड़ दिया है.

 

संविधान दिवस के अवसर पर हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने संविधान निर्माण की प्रक्रिया को याद किया. उन्होंने कहा कि संविधान ने देश को मजबूत किया है. जनता को समानता और एकता का अधिकार दिया है. नेता विपक्ष ने सदन को बताया कि संयुक्त पंजाब से 3 लोग ठाकुरचंद भार्गव, निहाल सिंह तक्षक और रणबीर सिंह हुड्डा संविधान समिति में शामिल थे. इंडिया न्यूज हरियाणा से खास बात करते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि तब भी रणबीर सिंह हुड्डा ने भाषा के आधार पर पंजाब के विभाजन की मांग की थी. हुड्डा ने कहा कि पश्चिम यूपी की बोली और संस्कृति हरियाणा से मिलती जुलती है और इन्हें दोबारा मिलाकर एक विशाल हरियाणा का निर्माण हो सकता है. देश को विभिन्न संस्कृतियों वाला बताते हुए भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इतनी संस्कृतियों और विविधताओं को संविधान ने ही एक संघीय ढांचे में बांधा हुआ है. हुड्डा ने कहा कि संविधान ने देश को बहुत कुछ दिया है, लेकिन, अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. दुनिया में भारत का नाम होने के पीछे मजबूत संविधान बड़ी वजह है. उन्होंने कहा कि विशाल हरियाणा की राजधानी दिल्ली होने से प्रदेश के विकास में तेजी आती.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के इस बयान पर मंत्रियों ने एक साथ हमला कर दिया. अनिल विज ने हुड्डा के इस बयान को कांग्रेस के चंडीगढ़ के मुद्दे से छोड़ने जैसा बताया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से ही सवालों में रही है. अनिल विज ने कहा कि हुड्डा का घर दिल्ली के पास है, इसीलिए उन्हें राजधानी के रूप में दिल्ली पसंद है. इससे साफ होता है कि कांग्रेस ने चंडीगढ़ का मुद्दा छोड़ दिया है.

वहीं कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने हुड्डा से सवाल पूछा कि जब उनकी सरकार थी तब उन्होंने ये काम क्यों नहीं किया.

 

 

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular