Monday, March 4, 2024
Homeরাজ্যदो उप स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होकर पीएचसी बनेंगे, चरखी दादरी में नया...

दो उप स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होकर पीएचसी बनेंगे, चरखी दादरी में नया पीएचसी बनेगा

चंडीगढ़

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में 2 उप स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करके प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके साथ ही एक नया पीएचसी बनाने को भी मंजूरी दी गई है. सीएम की मंजूरी के बाद नारनौल के उप-स्वास्थ्य केन्द्र, कांटी और दोंगड़ा अहीर और जिला रोहतक के उप-स्वास्थ्य केन्द्र निदाना टिगरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में अपग्रेड किया जाएगा. जबकि चरखी दादरी के गांव धिकाड़ा में एक नया उप-स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने के प्रस्ताव को प्रशासनिक मंजूरी दी गई है.

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अपग्रेड किए गए तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 27 नियमित पद और उप-स्वास्थ्य केन्द्र गांव धिकाड़ा के लिए दो नियमित पदों को भी मंजूरी दी गई है. साथ ही इन चारों स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए चतुर्थ श्रेणी के 10 पद आउटसोर्सिंग के आधार पर भरे जाएंगे.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तीनों प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 27 पदों में चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी(महिला), दंत शल्य चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (पुरुष) एवं बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) का एक-एक पद और स्टाफ नर्स के दो-दो पद शामिल हैं। इसके अलावा, उप-स्वास्थ्य केन्द्र गांव धिकाड़ा के लिए दो नियमित पदों में बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (पुरुष) एवं बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) का एक-एक पद शामिल है।

घायल ई-रिक्शा चालक को देखकर सीएम ने रोका काफिला, भिजवाया अस्पताल

उन्होंने बताया कि कांटी, डोंगड़ा अहीर, निदाना टिगरी ग्राम पंचायतें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के नए स्थायी भवनों के निर्माण तक अस्थायी भवन उपलब्ध करवाने और धिकाड़ा ग्राम पंचायत नए उप-स्वास्थ्य केन्द्र के लिए अस्थायी भवन उपलब्ध करवाने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत है।

 

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular