Monday, May 20, 2024
Homeরাজ্য'वर्ल्ड मॉस्किटो डे' पर खास...डेंगू और कोरोना साथ हुआ तो मौत तय...

‘वर्ल्ड मॉस्किटो डे’ पर खास…डेंगू और कोरोना साथ हुआ तो मौत तय !

यमुनानगर/देवीदास शारदा: आज वर्ल्ड मॉस्किटो डे है, मच्छर से होनेवाले डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के साथ अगर कोरोना हो जाए तो बचना नामुमकिन है। अगर एक ही व्यक्ति में ये दोनों वायरस मौजूद है तो मौत तय मानिये, क्योंकि आज कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है, ऐसे में डेंगू से बचने और कोरोना वायरस से दूर रहने के लिए खास सावधानियां बरतनी जरूरी है।

यमुनानगर में वर्ल्ड मॉस्किटो डे के अवसर पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सीएमओ डॉ. विजय दहिया ने बताया कि बरसात के सीजन में जहां जहां पानी इक्कठा होता है वहां इस मच्छर का लार्वा पनपता है व इससे डेंगू व कई अन्य बीमारियां होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस व डेंगू जैसा वायरस अगर एक ही व्यक्ति में दोनों वायरस मौजूद हो तो यह जानलेवा हो सकता है। इसी जानकारी को किस तरह सब तक पहुचायें इसिलिए आज वर्ल्ड मॉस्किटो डे मनाया जा रहा है

स्वास्थ्य विभाग यमुनानगर द्वारा अब तक 32731 घरों को चेक किया गया है जिनमें 905 घरों में मलेरिया का लार्वा मिला है व इसी तरह 15964 कूलर्स चेक किये गए जिनमें 340 में मलेरिया का लार्वा मिला है व टैंक्स 28589 चेक किये गए जिनमे 40 में लार्वा मिला है व 572 होदी जिनमें 21 में लार्वा मिला है इसके लिए 905 लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है वहीं जिले के हालात बताते हुए सीएमओ विजय दहिया ने कहा अब तक जिले के हालात पिछले साल की तुलना में ठीक है व एक ही मरीज अब तक सामने आया है।

 

हर साल मच्छर के काटने के रोगों से 7 लाख से ज्यादा लोगो की मौत हो जाती है ।साल 2020 में कोरोना वायरस से अब तक 7.84 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी है इस एपिडेमिक को छोड़ दे तो अब भी इंसानी जान का दुश्मन एक मच्छर ही है। डेंगू चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के लिए अभी भी कोई वैक्सीन नहीं बनी है बल्कि प्लेटलेट्स थैरेपी से इसे ठीक करने की कोशिश की जाती है। इसलिए आज मॉस्किटो डे के अवसर पर लोगों को इससे बचाव की हिदायत दी जाती है।

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular