Saturday, February 24, 2024
Homeরাজ্যमोबाइल ऐप वर्कर्स मैनेजमेंट सिस्टम से मिलेगा भ्रष्टाचार मुक्त शासन

मोबाइल ऐप वर्कर्स मैनेजमेंट सिस्टम से मिलेगा भ्रष्टाचार मुक्त शासन

चंडीगढ़

गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने नवनियुक्त जिला निकाय आयुक्तों को बेहतर ढंग से जनता के काम करने के निर्देश दिये हैं. चंडीगढ़ में बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों, शहरों और कस्बों में तुरन्त प्रभाव से स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की जाए ताकि लोगों को रात में दिक्कत असुविधा न हो। इसके साथ ही पीने का पानी, गंदे पानी की समुचित निकासी तथा सम्पूर्ण सफाई और स्वच्छता की व्यवस्था के भी आदेश दिए गये हैं।

इसके साथ ही आवागमन को सहज बनाने के लिए विभाग के तहत आने वाले सभी शहरों और कस्बों में साफ-सुथरी एवं गड्डा मुक्त सडकें बनाने के भी निर्देश दिए।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनका विभाग आम जनता की जरूरतों को पूरा करने वाला है। इसलिए इसके प्रत्येक काम में लोगों को आगे ले जाने का लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त स्थानीय प्रशासन देने के लिए एक मोबाइल ऐप वर्कर्स मैनेजमेंट सिस्टम बनाया गया है, जिसमें फाईल वर्क, टेंडर, तकनीकी स्वीकृति जैसी ऑनलाइन सुविधाएं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ काम में तेजी आएगी बल्कि समयबद्ध तरीके से पूरा भी किया जाएगा।

विज ने कहा कि सभी डीएमसी अपने क्षेत्र में सब-कमेटियों का गठन करें, जिनमें से पहली कार्य को करवाने वाली संचालन समिति और दूसरी कार्य जांच हेतु निरीक्षण समिति शामिल हो। इससे काम की गुणवत्ता सुधरेगी. उन्होंने कहा कि डीएमसी को सभी नगरपालिकाओं के कार्यों में सहयोग करते हुए अगले वर्ष हरियाणा को पहले नम्बर पर लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके अलावा, हर घर से कचरा जमा करने और उसके निपटान की भी समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके साथ डीएमसी को चाहिए कि वे अपने इलाके में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें, जिससे उसकी गुणवत्ता अच्छी बनी रहे।

 

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular