Saturday, February 24, 2024
Homeরাজ্যअंबाला में कबूतर उड़ाया तो कार्रवाई होगी, राफेल को कबूतरों से खतरा...

अंबाला में कबूतर उड़ाया तो कार्रवाई होगी, राफेल को कबूतरों से खतरा है

अंबाला/कपिल अग्रवाल

अंबाला  एयरबेस में तैनात फाइटर प्लेन राफेल की सुरक्षा के मद्देनजर, एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने हरियाणा की चीफ सेकेट्री को पत्र लिख कर अंबाला एयरबेस में तैनात राफेल की सुरक्षा को वहां उड़ने वाले पक्षियों से खतरा बताया।  एयरचीफ मार्शल के पत्र के बाद शहरी निकाय निदेशालय ने वायुसेना हवाई अड्डे के आस-पास के 10 किलोमीटर के दायरे में कबूतर उड़ाने वाले लोगों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में कहा गया है कि कबूतर उड़ाने वालों पर सख्त कार्रवाही होगी.

अति आधुनिक फाइटर प्लेन राफेल  अंबाला में तैनात है। अंबाला वो जगह है जहाँ से राफेल चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मन देशों को धूल चटाने के लिए चंद मिनट में दुश्मन के इलाके तक पहुँच सकता है। एयरफोर्स के बेड़े में शामिल हुए इस आधुनिक विमान की सुरक्षा भी उतनी ही महत्त्वपूर्ण है जितना देश के लिए राफेल.

राफेल की सुरक्षा के मद्देनजर एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह ने अंबाला में उड़ने वाले कबूतरों को राफेल के लिए खतरा बताया है। एयरबेस के नजदीक उड़ने वाले पक्षियों और अंबाला में उड़ने वाले कबूतरों की वजह से राफेल को नुक्सान की आशंका जताते हुए उन्होंने लिखा कि जल्द से जल्द अंबाला एयरबेस के 10 किलोमीटर के दायरे में उड़ने वाले कबूतरों पर रोक लगाई जाये, ताकि राफेल के उड़ने में किसी भी तरह की समस्या न हो।

अंबाला में कबूतरों का उड़ना आम बात है. लेकिन एयरबेस के पास उड़ने वाले कबूतर राफेल  और जगुआर लिए हादसे की वजह बन सकते हैं.

आपको बता दें कि एयर मार्शल ने ये पत्र 5 अगस्त  को लिखा था जिसके बाद ये चिट्ठी वायुसेना मुख्यालय से 17 अगस्त को डिस्पेच हुई और 28 अगस्त को शहरी स्थानीय  निकाय विभाग ने अंबाला नगर निगम को इस संबंध में पत्र लिखा।

मामले को गंभीरता से लेते हुए अंबाला नगर निगम के प्रोजेक्ट ऑफिसर अनिल राणा ने बताया कि 28 अगस्त को ही लोगों को नोटिस जारी कर दिए गये हैं और ये स्पष्ट कर दिया है कि अगर आने वाले दिनों में किसी ने कबूतर उड़ाए तो उनके खिलाफ करवाई की जाएगी।

वहीं, कबूतर पालने वाले लोग भी देशहित के आगे कबूतरों को न आने देने की बात कह रहे हैं. लोगों ने कहा कि अगर राफेल के लोए कबूतर खतरा बन सकते हैं तो उनके लिए पहले राफेल है इसके लिए वो अपने कबूतरों को शहर से बाहर ले जायेंगे.

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular