Saturday, February 24, 2024
Homeরাজ্যहरियाणा के हिसार एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू, पहली फ्लाइट के पहले...

हरियाणा के हिसार एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू, पहली फ्लाइट के पहले यात्री बने सीएम मनोहर लाल

हिसार। हरियाणावासियों के लिए 3 सितंबर 2019 का दिन बड़ा खास है। आज हरियाणा के हिसार एयरपोर्ट से सीएम मनोहर लाल ने पहली एयर शटल सेवा को हरी झंडी दिखाई। हिसार से चंडीगढ़ के लिए आज पहली फ्लाइट रवाना हुई। हवाई यात्रा के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार यात्रियों को 1500-1500 रुपये की सब्सिडी देगी। सब्सिडी के साथ हिसार से चंडीगढ़ की हवाई यात्रा के लिए लगभग 1450 रुपए किराया होगा।

पायलट प्रशिक्षण केंद्र की भी आज से शुरुयात

यह एफटीओ स्पाइस जेट लिमिटेड की मदद से स्थापित किया जा रहा है। शुरुआत में प्रति वर्ष कम से कम 100 कैडेट्स पायलटों का प्रशिक्षण यहां से होगा। इसमें हरियाणा के विद्यार्थियों को अनेक सुविधाएं दी जाएंगी। जैसे कि चार मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 फीसद की रियायत मिलेगी।

हरियाणा के 10 फीसद विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर 50 फीसद छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, स्पाइसजेट 70 फीसद पायलट प्रशिक्षुओं के समावेश के साथ-साथ प्लेसमेंट भी सुनिश्चित करेगा। यह हिसार के साथ-साथ पूरे प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

एयर शटल सेवा के शुरू होने से हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसने भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना, उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के निर्देशों के तहत राजकोषिय सहायता से एयर शटल सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों से प्रस्ताव आमंत्रित करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है। इसके तहत यात्रियों को मात्र 1450 रुपये में टिकट उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे एयरलाइंस को कोई घाटा नहीं होगा। टिकट का बाकी का किराया केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर वहन करेंगे।

ये होगा किराया

  • किराया प्रति व्‍यक्ति- 4450 रुपये
  • स्कीम के तहत किराया : 1674
  • राज्य सरकार वहन करेगी : 1500
  • प्रति टिकट केंद्र सरकार वहन करेगी: 1500

मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि दिन में यहां से 2 फ्लाइट रहेंगी। अभी प्लेन 7 सीटर है बाद में इसे 18 सीटर किया जाएगा। फिलहाल ये सुविधा सिर्फ हिसार से चंडीगढ़ के लिए ही रहेगी। जल्द ही हिसार से दिल्ली और हिसार से जयपुर के लिए भी फ्लाइट शुरू की जाएंगी।

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular