Tuesday, September 17, 2024
Homeরাজ্যगुरुग्राम निगम ने 3 महीने में 123 करोड़ का प्रॉपर्टी टैक्स वसूला 

गुरुग्राम निगम ने 3 महीने में 123 करोड़ का प्रॉपर्टी टैक्स वसूला 

गुरुग्राम/राज वर्मा

गुरूग्राम में नगर निगम ने प्रयास बढ़ाते हुए लॉकडाउन के दौरान 123 करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किया है. प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने को लेकर निगम कमिश्नर की तरफ से सभी जोन के अधिकारियों को आदेश जारी किए गए थे. ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया था जो प्रॉपर्टी टैक्स नहीं भर रहे हैं.

निगम ने टैक्स नहीं भरने वालों को डिस्काउंट भी दिया है. इसी वजह से लॉकडाउन के दौरान ही नगर निगम ने बड़ी रकम वसूल की है. निगम अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि 3 जोन में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किया गया हैक, जो 63 करोड़़ रूपए है.

दरअसल, नगर निगम ने 01 अप्रैल 2020 से 31 जुलाई 2020 तक 123 करोड़ रूपए प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किए हैं. प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों को बार-बार नोटिस जारी किए गये. प्रॉपर्टी सील करने की चेतावनी भी दी गई. नगर निगम ने 2010-2011 से लेकर 2016-2017 तक पूरी राशि का 25 प्रतिशत छूट देने की भी बात कही.

पिछले 3 साल में जो प्रॉपर्टी टैक्स भरा गया है उसमें संपत्ति कर में 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है. नगर निगम की तरफ से 500 करोड़ रूपए का लक्ष्य रखा गया था. जिसमें लॉक डाउन के कारण 250 करोड़ रूपए का वसूले जाने की उम्मीद है. हालांकि, अप्रैल से लेकर जुलाई तक नगर निगम 123 करोड़ रुपए वसूल कर चुका है. नगर निगम की तरफ से दी जा रही छूट 31 अगस्त तक जारी रहेगी.

गुरूग्राम नगर निगम की तरफ से ये साफ कर दिया है कि प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. नगर निगम कमिश्नर ने भी साफ किया है कि 100 से ज्यादा डिफाल्टर्स हैं, जिन्होंने बार बार नोटिस के बाद भी टैक्स नहीं भरा है. यदि ये लोग 31 अगस्त तक प्रोपर्टी टैक्स नहीं देंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. और उनकी प्रॉपर्टी को सील करके जमीन को कुर्क किया जायेगा. और उसकी नीलामी के बाद वसूल रकम से प्रॉपर्टी टैक्स की भरपाई की जायेगी.

SHARE
RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular